उज्जैन के सिद्धनाथ तीर्थ का महत्त्व

       देवी पार्वती ने स्वयं लगाया था ये वटवृक्ष, मुगलों ने इसे कटवा कर जड़वा दिए थे लोहे के तवे


 

16 दिनों तक चलने वाले श्राद्ध पक्ष में लोग अपने घरों में तो पूजा आदि करते ही हैं, साथ ही पवित्र तीर्थों पर भी अपने पितरों की आत्मा की शांति के लिए तर्पण, पिंडदान करते हैं। हमारे देश में अनेक ऐसे तीर्थ हैं जो पिंडदान, तर्पण आदि के लिए प्रसिद्ध हैं। ऐसा ही एक स्थान है उज्जैन का सिद्धनाथ तीर्थ। इसे प्रेतशीला तीर्थ भी कहा जाता है। यहां दूर-दूर से लोग अपने पितरों का तर्पण करने आते हैं।मान्यता  हेकी इस तीर्थ में में तर्पण करने से मृत आत्मा  को  मोक्ष मिलता है  |   यहां लगभग 150 परिवारों से जुड़े 700 पुजारी तर्पण, श्राद्ध आदि करवाते हैं।


क्षिप्रा नदी के तट पर स्थित हे  यह  स्थान

सिद्धनाथ तीर्थ उज्जैन के भैरवगढ़ क्षेत्र में है।  पतित पावनी मोक्ष दायनी  क्षिप्रा नदी के तट पर होने से इसका महत्व और भी बढ़ गया है। इस स्थान पर एक विशाल बरगद का पेड़ है। इसे सिद्धवट कहा जाता है। प्रयाग और गया में जिस तरह अक्षयवट का महत्व माना जाता है उसी प्रकार उज्जैन में सिद्धवट है। मान्यता है इस पेड़ को स्वयं माता पार्वती ने ने लगाया था। धर्म ग्रंथों के अनुसार, इसी स्थान पर भगवान शिव के पुत्र कार्तिकेय का मुंडन भी हुआ था। स्कंद पुराण के अवंतिका खंड में भी इस तीर्थ का वर्णन मिलता है।


मुगलों ने कटवा दिया था वटवृक्ष

यहां लगे शिलालेखों से पता चलता है कि मुगलों ने इस तीर्थ को नष्ट करने का भरपूर प्रयास किया, लेकिन वे सफल नहीं हो पाए। मुगलों शासकों ने इस वटवृक्ष को कटवाकर उसके ऊपर लोहे के तवे जड़वा दिए, लेकिन वटवृक्ष उन लोहे के तवों को फोड़कर पुन: हरा-भरा हो गया। 

कैसे पहुचें

- भोपाल-अहमदाबाद रेलवे लाइन पर स्थित उज्जैन एक पवित्र धार्मिक नगरी है। ट्रेन के माध्यम से यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है। 

- उज्जैन का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट इंदौर में है, जो यहां से 55 किलोमीटर दूर है। इंदौर से उज्जैन जाने के लिए बसें भी आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं।

महाकाल लोक बनने  से इसका महत्त्व और भी बड गया है |   ( रघुवीर सिंह पंवार  )


यह भी पड़े  

 उज्जैन नगरी का रहस्य (Secret of Ujjain city


Comments

Popular posts from this blog

कीमत क्या ?

नर्मदा जयंती पर माँनर्मदा की स्तुति

अखंड रामायण के पाठ में प्रमुखता से वाचन किया जाने वाली वंदना ( श्री राम स्तुती )